EWS Scholarship Yojana 2024 ईडब्ल्यूएस छात्रवृति 2024 के ऑनलाइन आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन

EWS Scholarship Yojana 2024: सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े (ईडब्ल्यूएस) के प्रतिभावान छात्रों के लिए विशेष छात्रवृति एवं अनुदान योजना (ईडब्ल्यूएस छात्रवृति 2024) के ऑनलाइन आवेदन का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है ।

EWS Scholarship Yojana 2024
EWS Scholarship Yojana 2024

ईडब्ल्यूएस छात्रवृति के लिए छात्र ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । ईडब्ल्यूएस छात्रवृति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 18 मार्च 2024 है । ईडब्ल्यूएस छात्रवृति के लिए वे ही छात्र आवेदन कर सकते है जिन्होंने परीक्षा फॉर्म ईडब्ल्यूएस श्रेणी से भरा है ।

सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतिभावान छात्र/छात्राओं की सहायता के लिए ‘विशेष छात्रवृत्ति एवं अनुदान योजना’ की छात्रवृत्ति 2023 फ्रेश एवं नवीनीकरण 2022 के EWS (GEN) प्रतिभावान विद्यार्थियों से ऑनलाईन आवेदन आंमत्रित किये गए है जिसकी अन्तिम तिथि 18.03.2024 है।

EWS Scholarship Yojana 2024 Eligibility Criteria

वर्ष 2023 में राजस्थान बोर्ड से माध्यमिक परीक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक अंक व वर्ष 2022 मे कक्षा 11वीं मे 55% या 55% से अधिक प्राप्तांक प्राप्त करने वाले सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थी पात्र होंगे।

परीक्षा फॉर्म में ईडब्ल्यूएस श्रेणी अंकित की है। आवेदन करने के लिए विद्यार्थी का राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है। यह छात्रवृत्ति 2 वर्ष के लिये अर्थात कक्षा 11 व कक्षा 12 में विद्यालय में नियमित अध्ययनरत होने पर ही देय होगी।

EWS Scholarship Online Form 2024 Important Documents

ईडब्ल्यूएस प्रमाण-पत्र
10वीं कक्षा का प्रमाण-पत्र
उत्तीर्ण परीक्षा की अंकतालिका की फोटोप्रति
फीस की मूल रसीद
आवेदक की फोटो
जन आधार कार्ड
आधार कार्ड
बैंक खाता के कॉपी
मूल निवासी प्रमाण-पत्र
बी.पी.एल. प्रमाण-पत्र
निशक्तता प्रमाण-पत्र आदि।

ईडब्ल्यूएस छात्रवृति ऑनलाइन फॉर्म 2024 आवश्यक दिशा निर्देश

सैकण्डरी / प्रवेशिका के परिणामस्वरूप प्रदत्त छात्रवृत्तियां अगले वर्ष के लिए तभी देय होगी जब संबंधित अभ्यथी आगे के उच्च अध्ययन से संबंधित (विद्यालय में नियमित विद्यार्थी के रूप अध्ययनरत् हो) प्रथम प्रयास में ही सफल होकर कम से कम 55 प्रतिशत अंक पूर्ण योग में प्राप्त करें।

उपरोक्त EWS छात्रवृत्ति छात्र / छात्रा को इसी शर्त पर दी जावेगी कि वह मान्यता प्राप्त संस्थाओं में आगे अध्ययन कर रहा है। यदि कोई छात्र / छात्रा अपना अध्ययन छोड़ देगा तो जिस तिथि को वह संस्था छोडेगा उसी तिथि से उसे छात्रवृत्ति देना बन्द कर दिया जावेगा।

छात्रवृत्तियों का भुगतान छात्र / छात्रा के बैंक खाते में ऑनलाईन किया जावेगा। छात्र / छात्रा अपने बैंक का नाम, बैंक का अकाउण्ट नम्बर IFSC कोड नम्बर तथा अपना मोबाईल नम्बर तथा ईमेल आईडी आवश्यक रूप से प्रपत्र में अंकित करें।

राज्य सरकार द्वारा निर्धारित आर्थिक पिछड़े वर्ग संबंधी नियम प्रभावी रहेंगे। विद्यार्थियों को EWS का प्रमाण पत्र राज्य सरकार द्वारा निर्देशित सक्षम अधिकारी से प्रमाणित करवाकर प्रपत्र के साथ संलग्न करना होगा।

छात्रवृति का प्रपत्र व आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे। विद्यार्थियों को पृथक से प्रपत्र व दस्तावेज (हार्ड कॉपी) बोर्ड कार्यालय को प्रेषित नहीं की जानी है। इस योजना में बोर्ड परीक्षा (कक्षा-10) में प्रविष्ट कैटेगरी- 1 के विद्यार्थी ही सम्मिलित होंगे।

इस योजना के अभ्यर्थियों का चयन संवीक्षा के उपरान्त अंतिम परिणाम के आधार पर किया जायेगा। छात्रवृत्ति के भुगतान के सम्बन्ध में पत्र व्यवहार निदेशक (शैक्षिक) से करें। कार्यालय के दूरभाष नम्बर 0145-2632025 व 0145-2632854 पर संपर्क किया जाना है।

इसे भी देखे: Rajasthan Board 10th Admit Card 2024 राजस्थान बोर्ड 10वीं के एडमिट कार्ड जारी, ये रहा डायरेक्ट लिंक

How to Apply EWS Scholarship Form 2024

योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों को संबंधित स्कूलों के माध्यम से ही आवेदन करना होगा। तभी आवेदन स्वीकार्य होंगे। फॉर्म भरने के लिए स्कूल बोर्ड द्वारा जारी लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड का प्रयोग कर लॉगिन कर सकेंगे।

आवेदन सिर्फ विद्यालय के माध्यम से ऑनलाईन ही स्वीकार किये जायेंगे। ऑनलाईन आवेदन करने के लिए विद्यालय बोर्ड की वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर फॉर्म भरने हेतु राजस्थान बोर्ड द्वारा जारी Login Id एवं Password का प्रयोग कर Login कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति के लिए वे ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे जिन्होनें परीक्षा फॉर्म भरते समय EWS की कैटेगरी से फॉर्म भरा है। अधिक जानकारी व आवश्यक दिशा निर्देश हेतु बोर्ड की वेबसाइट व दूरभाष संख्या 0145-2632854 व 0145-2632025 पर सम्पर्क करें।

राजस्थान ईडब्ल्यूएस छात्रवृति 2024 ऑनलाइन आवेदन लिंक: Click Here
ऑफिसियल नोटिफिकेशन: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

9 + eighteen =