PM Kisan 16th Kist Check पीएम मोदी ने सभी किसानों को ट्रांसफर किए 16वीं किस्त के ₹2000, आपके खाते में पैसे जमा हुए या नहीं ? अभी चेक करे

PM Kisan 16th Kist Check: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज 28 फरवरी 2024 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी कर दी है । पीएम मोदी ने 9 करोड़ किसानों के बैंक खातों मे 16वीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर कर दिए है।

PM Kisan 16th Kist Check
PM Kisan 16th Kist Check

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है और आपके बैंक खाते मे अभी तक पीएम किसान के 2000 रुपये नहीं आए तो क्या करे ? पीएम नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी 2024 को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी कर दी है ।

पीएम द्वारा 16वीं किस्त के पैसे जारी होने के बाद किसान भाइयों के मोबाईल पर एसएमएस मिलने शुरू हो गए है । ऐसे मे अगर आपके बैंक मे 2000 रुपये जमा होने का मैसेज प्राप्त नहीं हुआ है तो नीचे बताए गए स्टेप्स की मदद से 16वीं किस्त के पैसों की जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

इस तरह से चेक करें आपके ₹2000 आए हैं या नहीं

मैसेज प्राप्त:- अगर आप प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी है और आपके बैंक खाते में 15वीं किस्त के ₹2000 जमा किए गए हैं, तो ऐसी स्थिति में आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बैंक द्वारा पैसे जमा होने का मैसेज प्राप्त होता है।

इसके अलावा योजना की किस्त के पैसे जारी करने के बाद सरकार के द्वारा भी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाता है। इस मैसेज के माध्यम से ही लाभार्थी किसान इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते में ₹2000 जमा हुए हैं या नहीं।

PM Kisan 16th Kist Check

पीएम किसान योजना स्टेट्स कैसे चेक करे:- पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी होते ही योजना के पोर्टल पर सरकार द्वारा अपडेट कर दिया जाता है। आप योजना के पोर्टल पर जाकर भी आपकी लेटेस्ट किस्त और पुरानी किस्त जारी होने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

किसान अपनी किस्त का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले योजना के पोर्टल पर जाए। इसके पश्चात फार्मर कॉर्नर में दिए गए KNOW YOUR STATUS के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपना पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके गेट डाटा पर क्लिक करें। इसके बाद आपका पीएम किसान योजना का सभी किस्त की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

बैंक जाकर भी कर सकते हैं पता :- अगर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जमा होने का मैसेज प्राप्त नहीं होता है, तो आप सीधे बैंक में जाकर भी योजना के किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप बैंक की पासबुक में अपनी स्टेटमेंट की एंट्री करवा सकते हैं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status Check Link: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

9 − 7 =