PM Modi New Scheme अब नया वाहन खरीदने पर मोदी सरकार देगी 50 हजार रुपये, चुनाव से पहले मोदी सरकार का ऐलान

PM Modi New Scheme: केंद्र की मोदी सरकार ने वाहन खरीदने वालों के लिए एक नई योजना इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोत्साहन योजना 2024 लॉन्च की है । इस योजना के तहत नई गाड़ी खरीदने वाले को सरकार 50 हजार रुपये तक छूट देगी ।

PM Modi New Scheme for New Vehicles
PM Modi New Scheme for New Vehicles

सरकार द्वारा देश मे इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए नई-नई योजना बनाई जा रही है । इसके लिए सरकार ने अब इस नई योजना को लॉन्च किया है । वर्तमान समय मे इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज ज्यादा हो गया । ऐसे मे अगर किसी व्यक्ति को दोपहिया या तिपहिया वाहन खरीदना हो तो उसे इलेक्ट्रिक वाहन ही खरीदना चाहिए ।

PM Modi New Scheme

देश के अंदर इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोत्साहन योजना 2024 (ईएमपीएस 2024) योजना शुरू की है। मोदी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन पर सब्सिडी वाली इस नई योजना को 4 महीने के लिए लॉन्च किया है । यह योजना 01 अप्रैल से 31 जुलाई 2024 तक लागू रहेगी ।

सरकार इस योजना पर अप्रैल से जुलाई 2024 तक 500 करोड़ रुपए खर्च करेगी। मोदी सरकार की इस नई योजना को विशेष रूप से इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लॉन्च किया है । जिसमे ग्राहक को सरकार की और से 50 हजार रुपये तक की सहायता राशि मिलेगी । ये राशि अलग-अलग वाहनों पर अलग-अलग है ।

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलेगी 50,000 रुपये की सहायता

इलेक्ट्रिक वाहनों पर सरकार की और से 50 हजार रुपए की सब्सिडी दी जा रही है । भारी उद्योग मंत्रालय के मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने ई-व्हीकल संवर्द्धन योजना 2024 की घोषणा की है । ये योजना 01 अप्रैल 2024 से लागू की जाएगी ।

इस योजना मे इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने पर ग्राहक को 10 हजार रुपये की छूट मिलेगी । वही अगर कोई इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन खरीद रहा है तो उसे 25 हजार रुपये की छूट मिलेगी । इसके अलावा बड़ा इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन खरीदने पर पूरे 50 हजार रुपये की छूट मिलेगी ।

इस तरीके से मोदी सरकार की इस नई योजना मे आम जनता को इनमे से कोई भी नया वाहन खरीदने पर पूरे 50 हजार रुपये तक छूट मिलेगी । अगर आप भी कोई इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाह रहे है तो इस योजना के तहत आप सब्सिडी ले सकते है ।

PM Modi New Scheme Check

मोदी सरकार की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोत्साहन योजना 2024 का आदेश यहाँ से देखे: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

one + 11 =