PM Surya Ghar Yojana बैंक अकाउंट में मोदी सरकार भेजेगी ₹78000 की सब्सिडी, बस करना होगा ये काम

PM Surya Ghar Yojana: केंद्र सरकार अपने देश के नागरिकों के लिए नई-नई योजनाएं लेकर आती है जिससे लाभार्थी उन योजनाओं का लाभ उठा सके । पीएम मोदी ने हाल ही एक ऐसी योजना शुरू की है जिसमे लाभार्थी को 78000 रुपये की सब्सिडी राशि मिलती है ।

PM Surya Ghar Yojana
PM Surya Ghar Yojana

पीएम मोदी ने देश के 1 करोड़ परिवारों के लिए एक नई योजना पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत की है । इस योजना मे इन परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे । इसके बदले लाभार्थी परिवार को हर माह 300 यूनिट फ्री बिजली और 78000 रुपये तक की सब्सिडी राशि मिलेगी ।

इसके लिए आपको पीएम सूर्य घर योजना की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर आवेदन करना है । इसके बाद इसमे मिलने वाली 78000 रुपये तक की सब्सिडी राशि आपके बैंक अकाउंट मे डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाएगी ।

इसे भी पढे: पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना के रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

PM Surya Ghar Yojana की सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करे

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन करने के बाद डिस्कॉम से अप्रूवल मिलेगा । इसके बाद आपके घर की छत पर रजिस्टर्ड वेंडर सोलर पैनल लगा कर जाएगा ।

सोलर पैनल लगने के बाद बिजली विभाग आपके सोलर पैनल के लिए चेकिंग करने आएगा । DISCOM की ओर से जांच-पड़ताल के बाद आपको पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

कमीशनिंग सर्टिफिकेट मिलने के बाद इसे ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर बैंक डिटेल्स व कैंसल्ड चैक पोर्टल के जरिए सबमिट करें। आपको 30 दिन के भीतर बैंक अकाउंट में सब्सिडी मिल जाएगी।

बता दें कि योजना के तहत 1 किलोवाट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 30,000 रुपये, 2 किलोवाट क्षमता वाले पैनल के लिए 60,000 रुपये और 3 किलोवाट या उससे अधिक वाले पैनल के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: WhatsApp Link

Leave a Comment

sixteen + eighteen =