REET Exam Closed रीट परीक्षा बंद को लेकर आई बड़ी खबर, शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

REET Exam Closed: राजस्थान मे शिक्षक भर्ती परीक्षाओ को लेकर राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर आजकल सुर्खियों मे रह रहे है । अभी हाल मे शिक्षा मंत्री ने तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती मे एकल परीक्षा का बयान देकर बेरोजगार अभ्यर्थियों को असमंजस मे डाल दिया।

REET Exam Closed
REET Exam Closed

ऐसे मे शिक्षा मंत्री ने मीडिया मे बयान देकर इस पर अपना स्पष्टीकरण दिया है । शिक्षा मंत्री ने मीडिया को बताया कि हमारी सरकार ने रीट परीक्षा बंद करने का निर्णय नहीं लिया है । बल्कि हमारी सरकार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को और आसान बनाने का विचार कर रही है ।

REET Exam Closed

इसके लिए भविष्य मे होने वाली अध्यापक भर्ती के लिए एक परीक्षा का आयोजन हो सकता है । इससे पहले वसुंधरा राजे सरकार ने भी तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए एकल परीक्षा की प्रक्रिया अपनाई थी । ऐसे मे अब वर्तमान सरकार भी उसी तरह की प्रक्रिया अपना सकती है ।

शिक्षा मंत्री ने इसके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को और आसान कैसे किया जा सकता है । शिक्षा मंत्रीजी के अनुसार रीट बंद करने की खबरें भ्रामक है राज्य सरकार अध्यापक भर्ती की प्रक्रिया को अधिक सरल और पारदर्शी बनाना चाहती है। शुक्रवार को रीट बंद करने को लेकर चली खबरों के बाद शिक्षा मंत्री ने स्थिति स्पष्ट की।

इससे पहले शिक्षा मंत्री ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू मे कहा कि शिक्षक भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को बीएड या इससे पहले एक टेस्ट देना होगा जिसमे उसको पता चल जाएगा कि वह शिक्षक बनेगा या नहीं । अगर अभ्यर्थी टेस्ट को पास करता है तो उसे बीएड करने का मौका दिया जाएगा । इसके बाद उसे सीधी नौकरी दे डी जाएगी ।

reet exam closed news

आपको बता दें की वर्तमान में तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती के लिए रीट पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इसमें पात्र अभ्यर्थियों के चयन के लिए दूसरे चरण में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा टीजीटी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसमे चयनित अभ्यर्थी ही अध्यापक बनते है। ये प्रावधान गत सरकार ने लागू किया था ।

अब रीट 2024 के लिए सरकार किस तरीके से पैटर्न तय करती है वह तो ऑफिसियल नोटिफिकेशन के बाद ही पता चल पाएगा।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

eighteen + 8 =