SSC One Time Registration 2024 एसएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन के आवेदन शुरू, सभी के लिए जरूरी, जाने कैसे करे

SSC One Time Registration 2024: कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी की नई वेबसाईट शुरू कर दी है । इसके लिए आयोग ने ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी कर अभ्यर्थियों को सूचित किया है ।

SSC One Time Registration 2024
SSC OTR One Time Registration 2024

जो अभ्यर्थी एसएससी की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए आवेदन करते है उनके लिए आयोग ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की है । सभी अभ्यर्थियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना अनिवार्य है । आइए जानते है एसएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

SSC One Time Registration 2024

अभ्यर्थी आयोग की वेबसाईट पर जाकर अपनी वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते है । एक बार जब वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो भविष्य मे किसी भी भर्ती के लिए आवेदन करते समय आपको अपनी सभी डिटेल्स दुबारा से नहीं भरनी होगी । वहाँ सिर्फ आपको जिस भर्ती के लिए आवेदन करना है उसको सिलेक्ट करके आवेदन फीस का भुगतान करना है ।

इसके अलावा आवेदन भरते समय होने वाली गलतियों से भी छुटकारा मिल जाएगा । एक बार सभी डिटेल्स को सही-सही भरना है । इसके बाद आपके आवेदन मे किसी भी प्रकार की गलती की संभावना नहीं रहेगी । इससे आपका समय भी बचेगा और गलतियाँ भी नहीं होगी ।

एसएससी ने ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि भविष्य मे सभी भर्तियों के बारे मे अपडेट नई वेबसाईट पर जारी की जाएगी । इसके अलावा जिन अभ्यर्थियों ने पहले से ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन किया हुआ है उनको भी नई वेबसाईट पर जाकर दुबारा से फ्रेश वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है । यानि जो अभ्यर्थी एसएससी के लिए आवेदन करते है उन सभी को एसएससी ओटीआर रजिस्ट्रेशन करना होगा ।

आवेदन शुल्क

एसएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है । अभ्यर्थी बिना आवेदन शुल्क दिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन कर सकते है ।

शैक्षणिक योग्यता

एसएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए 10वीं, 12वीं, स्नातक, डिग्री, डिप्लोमा यानि सभी शैक्षणिक योग्यता वाले वन टाइम रजिस्ट्रेशन कर सकते है ।

इसे भी देखे: RPSC Vacancy New Rules आरपीएससी ने सभी भर्तियों के लिए 10 नए नियम लागू किए, एक गलती और परीक्षा से बाहर, प्रेस नोट जारी

SSC One Time Registration Process in Hindi

एसएससी ओटीआर रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी एसएससी की नई वेबसाईट https://ssc.gov.in/ पर जाए । यहाँ पर login or Register पर क्लिक करना है । अब आपको New User Register Now पर क्लिक करना है ।

अब नीचे दिए गए Continue पर क्लिक करना है । यहाँ आपसे पर्सनल डिटेल्स के बारे मे जानकारी भरनी है जैसे आधार नंबर, पहचान प्रमाण पत्र, नाम, लिंग, जन्मतिथि, पिता का नाम, माता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, 10वीं कक्षा की डिटेल्स और उच्च योग्यता के बारे मे।

मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी को OTP के जरिए वेरीफाई करना है । सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे Save & Next पर क्लिक करना है । अब आपको अपना पासवर्ड बनाना है । पासवर्ड क्रीऐट करने के बाद Save & Next पर क्लिक करे ।

अब यहाँ आपसे कुछ अतिरिक्त डिटेल्स मांगी जाएगी जैसे नागरिकता, पता, शिक्षा । इन सभी की जानकारी सही-सही से भरे । और नीचे Save & Next पर क्लिक करें ।

सभी जानकारी भरने के बाद अब आपके सामने डेक्लरैशन फॉर्म खुलेगा इसमे अपनी सभी जानकारियों को चेक कर ले और कन्फर्म करे सभी भरी गई डिटेल्स सही है या नहीं । अगर सही है तो चेक बॉक्स पर क्लिक कर सबमिट कर दे । इस तरीके से आपकी ओटीआर प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन हो जाएगा ।

अब आप अपनी एसएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड नोट कर ले और अपनी प्रोफाइल का प्रिन्ट निकाल कर सेव कर ले । किसी भी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपनी डिटेल्स से लॉगिन कर आवेदन फॉर्म भरना है ।

SSC One Time Registration Link: https://ssc.gov.in/

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

sixteen + 1 =