Aadhaar Card History Check आपके आधार कार्ड का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल? घर बैठे ऐसे करें चेक

Aadhaar Card History Check: आजकल कई कामों मे आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है । क्या आपको पता है कि आपके आधार कार्ड का कही गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है । लेकिन हमे कैसे पता करे कि आधार कार्ड का इस्तेमाल कोई और तो नहीं कर रहा है ।

Aadhaar Card History Check
Aadhaar Card History Check

जब-जब भी आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है तो इसकी एक हिस्ट्री बनती जाती है जिनमे उन सभी बातों की जानकारी होती कि आपका आधार कार्ड कहाँ-कहाँ इस्तेमाल किया गया है और किस काम के लिए किया गया है ।

ऐसे में हम आज आप लोगों को इस बात की जानकारी देंगे कि आखिर कैसे आप इस बात का आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड का भी तो कहीं कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा। पिछले 6 महीनों में आपके Aadhaar Card का कहां-कहां इस्तेमाल हुआ, इस बात का पूरा ब्यौरा आप खुद घर बैठे ही निकाल सकते हैं।

आइए जानते है Aadhaar Authentication History Check in Hindi…

Aadhaar Card History कैसे चेक करे: जानें पूरा प्रोसेस

आधार कार्ड की हिस्ट्री चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाईट UIDAI की ऑफिसियल वेबसाईट https://uidai.gov.in/ पर जाना है । यहाँ होम पेज पर आपको My Aadhar सेक्शन पर क्लिक करना है ।

इसमे आपको आधार सर्विस के कई ऑप्शन शो होंगे । यहाँ आपको आधार सर्विस सेक्शन मे Aadhaar Authentication History ऑप्शन मिलेगा, जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको लॉग-इन ऑप्शन नजर आएगा।

अब आपको लॉग-इन करने के लिए आपको 12 अंकों वाला अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और फिर कैप्चा कोड डालकर सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करना है। सेंड ओटीपी पर क्लिक करने के बाद आधार से जो आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर है उस नंबर पर आपको ओटीपी मिलेगा।

ओटीपी डालने के बाद My Aadhar कार्ड का डेशबोर्ड खुल जाएगा । इसमे आपको कई ऑप्शन मिलेंगे इनमे से आपको Authentication History पर क्लिक करना है । अब आपको Select Mobility मे से एक ऑप्शन सिलेक्ट करना है ।

नीचे जिस तारीख से जिस तारीख तक आधार कार्ड हिस्ट्री चेक करनी है वो सिलेक्ट करना है । और Fetch Authentication History पर क्लिक करना है । अब नीचे आपके आधार कार्ड की हिस्ट्री शो हो जाएगी । नीचे डाउनलोड पीडीएफ़ पर क्लिक कर इसकी पीडीएफ़ भी डाउनलोड कर सकते है ।

इसे भी देखे: Google Pay se Paise Kaise Kamaye घर बैठे गूगल पे से रोजाना 2000 रुपये कमाने का मौका, जानिए सबसे आसान तरीके

गलत जानकारी हटा दें

आप आधार हिस्ट्री को सही से चेक करें। अगर आपको कोई गलत जानकारी लगती है तो आप उसे ठीक करवा सकते हैं। इसके लिए आप यूआईडीएआई के टोल फ्री नंबर- 1947 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप help@uidai.gov.in पर मेल भी कर सकते हैं।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

sixteen + 4 =