CBSE Board 10th 12th Result सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का इंतजार खत्म, यहां से चेक करें अपना रिजल्ट

CBSE Board 10th 12th Result: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के नजीते आज अपनी ऑफिसियल वेबसाईट पर जारी कर दिए है । जो छात्र सीबीससी बोर्ड की परीक्षाओ मे शामिल हुए थे वे अब वेबसाईट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है ।

CBSE Board 10th 12th Result
CBSE Board 10th 12th Result

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से दसवीं के लिए परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 13 मार्च तक और 12वीं के लिए 15 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल तक किया गया था। इसके बाद से छात्र बोर्ड रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे । छात्रों की सुविधा के लिए रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक भी इस पोस्ट मे दिया गया है ।

CBSE Board 10th 12th Result

रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.gov.in, parikshasangam.cbse.gov.in पर उपलब्ध करा दिया गया है। इसके अलावा छात्र परीक्षा परिणाम Digilocker, UMANG ऐप और results.gov.in पर भी देख सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इंटरमीडिएट के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इस तरह लाखों छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है. जिन छात्रों ने परीक्षा दी थी वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर नतीजे देख सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर, जन्मतिथि और स्कूल कोड की जरूरत पड़ेगी।

इसे भी देखे: School Summer Holiday: सरकारी-प्राइवेट स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियाँ घोषित, इस दिन से बंद हो जाएंगे स्‍कूल

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करे

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको रिजल्ट के सेक्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको सीबीएसई 12वीं रिजल्ट पर क्लिक करना होगा। अब आपको अपना रोल नंबर डालना होगा। एंटर करना होगा।

इसके बाद नीचे दिया गया कैप्चा कोड भरें। अब आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना रिजल्ट दिखाई देगा, उसका प्रिंट आउट ले लें।

CBSE Board 10th 12th Result 2024 Links

CBSE Board Class 10th Result 2024 Link: Link 1 | Link 2 | Link 3

CBSE Board Class 12th Result 2024 Link: Link 1 | Link 2 | Link 3

Leave a Comment

eight − 3 =