Chakshu Portal क्या आप भी फर्जी कॉल या मैसेज से परेशान है ? चक्षु पोर्टल पर ऐसे करे शिकायत, तुरंत होगा एक्शन

Chakshu Portal: अगर आपको भी बैंक खाते / भुगतान वॉलेट / सिम / गैस कनेक्शन / बिजली कनेक्शन / केवाईसी अपडेट / समाप्ति / निष्क्रियता, सरकारी अधिकारी / रिश्तेदार के रूप में प्रतिरूपण, सेक्सटॉर्शन से संबंधित फर्जी कॉल, मैसेज या व्हाट्सऐप कॉल मैसेज आया है तो यह खबर जरूर पढे।

Chakshu Portal in Hindi
Chakshu Portal in Hindi

साइबर धोखाधड़ी से निपटने के लिए भारत सरकार ने एक नया सिक्युरिटी पोर्टल लॉन्च किया है जिसका नाम है “चक्षु पोर्टल” । सरकार ने इस पोर्टल के माध्यम से नागरिकों के पास आने वाली इन फर्जी कॉल मैसेज के लिए सीधी शिकायत करने की सुविधा प्रदान की है ।

Chakshu Portal in Hindi

इस पोर्टल को व्हाट्सऐप (WhatsApp), एसएमएस (SMS) और कॉल पर फर्जी मैसेजों के कारण बढ़ती साइबर धोखाधड़ी को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। चक्षु पोर्टल के जरिए लोग वित्तिय घोटाले (Financial Scams), फर्जी ग्राहक सहायता (Fake Consumer Support),

नकली सरकारी अधिकारियों का रूप बनाकर कॉल मैसेज करने वाले, फर्ज़ी नौकरी (Fake Jobs) और लोन ऑफर (Loan Offers) से संबंधित सभी प्रकार के संदिग्ध कॉल, मैसेज या बातचीत की शिकायत कर सकते हैं.

यदि नागरिकों को किसी भी अज्ञात संदेश या कॉल पर थोड़ा सा भी संदेह महसूस हो तो वे इसकी सूचना पोर्टल पर नि:शुल्क दे सकते हैं। इसके अलावा लोग साइबर और वित्तीय फ्रॉड की शिकायत साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 और केंद्रीय वेबसाइट https://www.cybercrime.gov.in पर की जा सकेगी।

इसे भी देखे: LPG Gas e-KYC Kaise Kare अब घर बैठे अपने मोबाईल से ही गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी करे सिर्फ 2 मिनट मे, ये रही पूरी प्रोसेस

चक्षु पोर्टल पर फर्जी कॉल मैसेज की शिकायत कैसे करे

व्हाट्सएप, एसएमएस या किसी अन्य माध्यम पर किसी भी संदिग्ध मेसेज की रिपोर्ट करने के लिए आधिकारिक संचार साथी वेबसाइट Sanchar Saathi पर जाएं । अब नीचे स्क्रॉल करे और सिटीजन सेंट्रिक सर्विसेज मे जाएं ।

अब यहाँ पर पहले बॉक्स मे रिपोर्ट सस्पेक्टेड फ्रॉड कम्युनिकेशन (चक्षु) दिखेगा, इस पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद चक्षु विंडो खुलेगी। कंटीन्यू फॉर रिपोर्टिंग पर क्लिक करें।

अब यहाँ पर सबसे पहले आपको एक ऑप्शन सिलेक्ट करना है कि आपसे कॉल, मैसेज या व्हाट्सऐप मे से किस माध्यम से संपर्क किया गया है ।

पहला सवाल दिखेगा आपसे कैसे संपर्क किया गया? तीन ऑप्शन होंगे- एसएमएस, कॉल, वॉट्सएप । एक सिलेक्ट करें।

फिर आपको बताना होगा कि आपसे किस बारे मे संपर्क मे किया है, केवाईसी, फर्जी कस्टमर केयर आदि जैसे कई ऑप्शन दिए होंगे उनमे से एक को सिलेक्ट करना है ।

अब आपको एक स्क्रीनशॉट अटैच करना है । और जिस दिन और समय पर कॉल, मैसेज आया है उसकी जानकारी देनी है । इसके बाद 500 शब्दों मे अपनी शिकायत टाइप करनी है ।

इसके अपनी पर्सनल जानकारी जैसे नाम और मोबाईल नंबर दर्ज करना है और नीचे दिए कैप्चा कोड को टाइप करना है और अंत मे अपनी शिकायत को वेरीफाई करने लिए Verify Mobile via OTP पर क्लिक करना है ।

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाईल पर एक OTP आएगा उसे यहाँ पर दर्ज करे और शिकायत को सबमिट करे । शिकायत सबमिट होने के बाद आपकी शिकायत की जांच की जाएगी । शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित फर्जी कॉल मैसेज पर सरकार तुरंत कार्रवाई करेगी ।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

nineteen + 13 =