Holi Kab Hai 2024 इस साल होली कब है 24 या 25 मार्च? जानें सही डेट और होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

Holi Kab Hai 2024: इस साल होली कब है की तिथि को लेकर लोगों मे थोड़ा सा संशय बना हुआ है । होली 2024 कब है 24 या 25 मार्च, आइए जानते है होली की सही तारीख, होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और धुलंडी के बारे मे…

Holi Kab Hai 2024
Holi Kab Hai 2024

हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों मे से दिवाली के बाद होली का त्योहार सबसे बड़ा होता है । होली हर साल हिन्दी वर्ष के अंतिम मास फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाई जाती है । इस दिन होलिका दहन का कार्य किया जाता है । इसके दूसरे दिन रंगों वाली होली धुलंडी खेली जाती है ।

Join WhatsApp GroupJoin Now

होली के त्योहार को देश-विदेश मे बड़े धूमधाम से मनाया जाता है । इस दिन लोग होलिका दहन करते है और इसके दूसरे दिन एक-दूसरे के रंग-गुलाल लगाते है और होली की शुभकामनाएं देते है । आइए जानते है हिन्दू पंचांग के अनुसार कब है होली, होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और धुलंडी की तारीख…

कब है होली 2024 (Holi Kab Hai 2024)

हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन पूर्णिमा को होलिका दहन और इसके अगले दिन होली मनाई जाती है। इस साल फाल्गुन पूर्णिमा 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 54 मिनट से प्रारंभ हो रही है, जो 25 मार्च को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त हो रही है।

इसलिए हिंदू पंचांग के अनुसार, ऐसे में होलिका दहन 24 मार्च को और इस साल 2024 मे होली 25 मार्च को है। इस दिन देशभर में धूमधाम से होली मनाई जाएगी।

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त (Holika Dahan Muhurt)

इस साल 2024 मे होलिका दहन 24 मार्च को है। हिंदू पंचांग के अनुसार,रात 11 बजकर 15 मिनट पर शुरू होकर 25 मार्च को 12 बजकर 23 मिनट पर दहन समाप्त होगा। ऐसे में होलिका दहन के लिए आपको कुल 1 घंटे 14 मिनट का समय मिलेगा।

इसे भी पढे: Aadhaar Card History Check आपके आधार कार्ड का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल? घर बैठे ऐसे करें चेक

होली को लेकर ये है मान्यता

होली को लेकर ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान हिरण्यकश्यप ने अपने पुत्र प्रहलाद को अपनी बहन होलिका के साथ जिंदा जलाना चाहता था, लेकिन प्रहलाद की भक्ति की जीत हुई और होलिका आग में जलकर भस्म हो गई। तभी से होलिका दहन की परंपरा चली आ रही है और होलिका दहन के अगले दिन रंगों का उत्सव मनाया जाता है। रंग वाली होली को धुलंडी के नाम से भी जाना जाता है।

डिसक्लेमर- इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, पंचांग, मान्यताओं या फिर धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इसके सही और सिद्ध होने की प्रामाणिकता नहीं दे सकते हैं।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment

5 × three =