PM Kisan 16th Kist Update अभी तक बैंक में नहीं आए पीएम किसान योजना की किस्त के 2 हजार रूपए, तो करे यह काम, तुरंत आ जाएंगे पैसे

PM Kisan 16th Kist Update: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी कर दी है । पीएम किसान योजना की किस्त जारी होने के बाद कई किसान भाइयों के खाते मे अभी तक 16वीं किस्त के 2000 रुपये जमा नहीं हुए ।

PM Kisan 16th Kist Update
PM Kisan 16th Kist Update

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के 9 करोड़ किसान भाइयों के बैंक खातों मे 28 फरवरी 2024 को 16वीं किस्त के रूप मे 2000 रुपये की राशि ट्रांसफर कर दी है । ऐसे मे अब 16वीं किस्त के 2000 रुपये पाने के लिए किसान भाई क्या करे ?

PM Kisan 16th Kist Update

जो किसान भाई पीएम किसान योजना के लाभार्थी है उनके मोबाईल पर 16वीं किस्त का मैसेज भी नहीं आया और खाते मे पैसे भी जमा नहीं हुए और पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाईट पर पेमेंट स्टेट्स भी चेक कर लिया ? ऐसे मे घबराने की कोई जरूरत नहीं है । नीचे आर्टिकल मे हम आपको पूरी जानकारी दे रहे है ।

इसे भी पढे: PM Kisan 16th Kist Check पीएम मोदी ने सभी किसानों को ट्रांसफर किए 16वीं किस्त के ₹2000, आपके खाते में पैसे जमा हुए या नहीं ? अभी चेक करे

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के अटकने के दो प्रमुख कारण है । पहला अगर अपने अभी तक पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी नहीं करवाई है । पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी नहीं होने की वजह से आपकी 16वीं किस्त अटक गई है । अभी भी आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते है ।

इसे भी पढे: PM Kisan Yojana KYC Kaise Kare पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त से पहले कर ले ये काम । जाने पीएम किसान योजना केवाईसी कैसे करे ?

₹2000 का मैसेज नहीं प्राप्त होने का कारण

पीएम किसान योजना किस्त रुकने के कई ऐसे कारण है जिनकी वजह से 16वीं किस्त अटक सकती है । अगर आपके द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म कोई गलती जैसे लिंग, नाम, आधार नंबर, पता आदि गलत है तो भी आप अगली किस्त से वंचित रह सकते है ।

इसके अलावा अगर आपके बैंक खाते मे आधार लिंक नहीं है या आधार नंबर गलत है तो आप 16वीं किस्त से वंचित रह सकते है । ऐसे मे आप पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर आवेदन का स्टेट्स चेक कर अपनी गलत जानकारियों को सुधार ले ।

इसके लिए सबसे पहले इस योजना की वेबसाईट पर जाकर इन सभी प्रक्रियाओ को पूरा कर ले । ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके बैंक खाते मे अगली किस्त के साथ पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा ।

खाते में 2000 रुपये नहीं आने पर यहां करें संपर्क

किसान भाई पीएम किसान योजना लाभार्थी लिस्ट में शामिल होने के बाद भी आपके खाते में अगर 16वीं किस्त के पैसे नहीं पहुंचे तो आप  पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं ।

इसके अलावा पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

5 × 1 =