PM Suryodaya Yojana 2024 पीएम सूर्योदय योजना के तहत सरकार घर की छत पर लगवाएगी फ्री सोलर पैनल, ऐसे कर पाएंगे आवेदन

PM Suryodaya Yojana 2024: भारत सरकार ने देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी जनकल्याणकारी योजनाएं चला रखी है । जिसने लाखों करोड़ों लोगों को फायदा मिल रहा है । इसी तरह पीएम मोदी ने 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश के लोगों को एक और नई सौगात दी है ।

PM Suryodaya Yojana 2024
PM Suryodaya Yojana 2024

पीएम मोदी ने 22 जनवरी की शाम को देश के 1 करोड़ परिवारों के लिए एक नई योजना प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत की है । जिसमे गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

PM Suryodaya Yojana 2024

पीएम सूर्योदय योजना के तहत देश के नागरिकों के बिजली बिलों मे बचत के लिए घर की खाली पड़ी छत पर सोलर पैनल लगाकर उनकी आर्थिक स्थिति को और मजबूत किया जाएगा । इस योजना मे 1 करोड़ परिवारों के घरों पर सरकार के द्वारा फ्री में रूफटॉप सोलर पैनल लगाया जाएगा। आइए जानते हैं कैसे ले सकते हैं इस योजना का लाभ और कौनसे दस्तावेज हैं जरूरी. 

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के लिए पात्रता

पीएम सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए । उसके परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए । वही आवेदनकर्ता किसी भी सरकारी नौकरी के पद पर कार्यरत नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने जरूरी हैं. जिनमें आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बिजली का बिल, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड. इसके साथ ही एक एक्टिव मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है. 

इसे भी पढे: LPG Gas e-KYC Kaise Kare अब घर बैठे अपने मोबाईल से ही गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी करे सिर्फ 2 मिनट मे, ये रही पूरी प्रोसेस

पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाईट solarrooftop.gov.in पर जाना होगा। यहाँ पर आपको Calculator पर क्लिक करके सबसे पहले आपकी छत के अनुसार सोलर पैनल का एस्टिमेट चेक कर लेना ।

अब आपको होमपेज पर दिए गए Apply for Rooftop पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन करना है । इसमे आपको अपना राज्य, बिजली कंपनी और जिला सिलेक्ट करना है । इसके बाद अपने घर के बिजली बिल का नंबर (K-Number) दर्ज करना है ।

फिर Next पर क्लिक कर अपने मोबाईल नंबर दर्ज कर OTP दर्ज करना है । फिर नीचे ईमेल आईडी, Captcha कोड डालकर सबमिट कर देना है । अब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है । अब आपको लॉगिन करना है ।

अब यहाँ पर अपने बिजली का खर्च और अन्य जानकारी दर्ज करने के बाद सोलर पैनल की डिटेल्स डालनी है जो अपने Calculator को एस्टिमेट निकाली थी । फिर आपके घर की छत का पूरा एरिया बताना है । इसके हिसाब से अपना सोलर पैनल सिलेक्ट करें

आवेदन पूरा भरने के बाद इसे फाइनल सबमिट कर दे । अब आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए टीम आएगी । छत पर सोलर पैनल लगने के बाद इसकी एक फोटो खींचकर ऑफिसियल वेबसाईट पर अपलोड करनी होगी ।

आपके सोलर पैनल की प्रोसेस पूरी होने के बाद सरकार चेक करेगी आपके सोलर पैनल लगा है या नहीं। अगर आपकी छत पर सोलर पैनल लग गया तो अब सरकार आपके बैंक खाते मे 30 दिन मे सब्सिडी का पैसा भेज देगी ।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

4 + sixteen =