VMOU BEd Admission 2024 घर बैठे बीएड करने का मौका, कोटा ओपन यूनिवर्सिटी के बीएड फॉर्म शुरू, बिना परीक्षा के एडमिशन

VMOU BEd Admission 2024: VMOU BEd Entrance Test 2024, वीएमओयू बीएड प्रवेश परीक्षा 2024, कोटा ओपन यूनिवर्सिटी बीएड एडमिशन 2024,वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा राजस्थान बीएड एडमिशन फॉर्म 2024, VMOU BEd Admission Online Form 2024,

VMOU BEd Admission 2024
VMOU BEd Admission 2024

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा राजस्थान ने वर्ष 2024 के लिए बीएड प्रवेश के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । कोटा ओपन यूनिवर्सिटी से बीएड कोर्स करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए कोटा ओपन यूनिवर्सिटी बीएड एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म शुरू हो गए है ।

इच्छुक अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट https://www.vmou.ac.in/ पर लिंक से आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी आवेदन से पहले कोटा ओपन यूनिवर्सिटी बीएड एडमिशन नोटिफिकेशन 2024 मे आयु सीमा, प्रवेश परीक्षा फीस, शैक्षणिक योग्यता, सिलेबस के बारे मे जानकारी प्राप्त कर ले ।

VMOU BEd Admission 2024 Form Date

वीएमओयू बीएड एडमिशन 2024 के ऑनलाइन आवेदन 13 जनवरी 2024 से शुरू हो चुके है । अभ्यर्थी 31 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते है । वीएमओयू द्वारा इस बार वीएमओयू बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा ।

VMOU BEd Admission 2024 Eligibility

वीएमओयू बीएड एडमिशन 2024 के लिए ऐसे सेवारत प्राइमरी शिक्षक जो निम्नलिखित तीनों योग्यताएं एक साथ रखते हों-

स्नातक/स्नातकोत्तर (कला/विज्ञान/वाणिज्य) परीक्षा सामान्य वर्ग न्यूनतम 50 प्रतिशत, बी.टेक स्नातक (विज्ञान गणित विशेषज्ञता के साथ) सामान्य वर्ग न्यूनतम 55 प्रतिशत से उत्तीर्ण हों।

जिन्होंने नियमित रीति से बी.एस.टी.सी. (B.S.T.C.)/ डी.एल.एड. (D.El.Ed.) इत्यादि समकक्ष * द्विवर्षीय प्राइमरी अध्यापक शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम जो एन.सी.टी.ई. से मान्यता प्राप्त है उत्तीर्ण किया हुआ हो।

किसी राजकीय/गैर राजकीय (मान्यता प्राप्त) विद्यालय में वर्त्तमान में प्राइमरी कक्षाओं (कक्षा 1 से 5 अथवा कक्षा 1 से 8) को पढ़ाने वाले अध्यापक हों।

राजस्थान के अनुसूचित जाति /जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (नान क्रीमीलेयर), अति पिछड़ा वर्ग (नान क्रीमीलेयर), द्विव्यांग तथा विधवा एवं तलाकशुद्धा महिला अभ्यर्थियों को उक्त स्नातक/स्नातकोत्तर अर्हता प्रतिशत में 5 प्रतिशत की छूट प्रदान की जायेगी।

VMOU BEd Admission 2024 Age Limit

वीएमओयू बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आयु सीमा की कोई बाध्यता नहीं है । इस कोर्स मे एडमिशन के लिए किसी भी आयु के अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा मे भाग ले सकते है ।

VMOU BEd Admission 2024 Application Fees

वीएमओयू बीएड के लिए आवेदन शुल्क 500 रूपए आवेदक को जमा करनी होगी। उम्मीदवार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

कोटा ओपन यूनिवर्सिटी बीएड पाठ्यक्रम शुल्क

प्रथम वर्ष शुल्कः 26,880 रूपये अथवा राज्य सरकार द्वारा परिवर्तन राशि दोनों में से जो भी अधिक है | प्रवेश वरीयता सूची में आने पर काउन्सलिंग के दौरान पात्र होने की स्थिति में मुख्यालय कोटा पर विश्वविद्यालय परिसर स्थित पंजाब नेशनल बैंक में बैंक चालान द्वारा जमा किया जाएगा।

द्वितीय वर्ष शुल्कः 26,880 रूपये अथवा राज्य सरकार द्वारा परिवर्तित राशि दोनों में से जो भी अधिक हो । प्रथम वर्ष की परीक्षा के उपरान्त द्वितीय वर्ष के जनवरी/फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में ऑन लाइन फार्म भरते समय द्वितीय वर्ष का शुल्क लिया जायेगा शुल्क ई-मित्र / नेट बैंकिंग द्वारा भरा जा सकेगा।

शिक्षण अनुभव प्रमाण पत्र

यह पाठ्यक्रम प्राइमरी कक्षाओं (कक्षा 1 से 5 अथवा 1 से 8) को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए है इसलिए इस पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश आवेदन पत्र भरते समय से ही शिक्षक होना आवश्यक है, जो आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न है। जिसके सत्यापन हेतु अभ्यर्थी को प्रवेश काउन्सलिंग के समय मूल शिक्षण अनुभव प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

अभ्यर्थी का शिक्षण अनुभव प्रवेश आवेदन फार्म भरने की अन्तिम तिथि अथवा उसके पूर्व से होना चाहिए अर्थात् आवेदक प्रवेश आवेदन करने से लेकर निरन्तर अध्यापक होना चाहिए। शिक्षण अनुभव 2 वर्ष का होने की बाध्यता नहीं है।

इसे भी पढे: RPSC New Exam Calendar 2024 (Updated) आरपीएससी का वर्ष 2024 का सम्पूर्ण नया एग्जाम कैलेंडर जारी, यहाँ से करे चेक

Selection Process

बी.एड. कार्यक्रम में प्रवेश यू.जी. में प्राप्त प्रतिशत की मेरिट के आधार पर जारी की गई वरीयता सूची के आधार पर किया जायेगा। विदित हो कि इस पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु आरक्षण का लाभ केवल ऐसे आरक्षित श्रेणियों के अभ्यर्थियों को मिलेगा जिनके पास राजस्थान का मूल निवास प्रमाण पत्र है तथा वे NCTE मानदण्डानुसार निर्धारित पात्रता एवं योग्यता रखते हों।

बी.एड. कार्यक्रम मे प्रवेश राजस्थान राज्य के शैक्षिक संस्थानों के आरक्षण नियमों के आधार पर आरक्षण देते हुए वरीयता सूची बनाई जाएगी । बी.एड. कार्यक्रम में प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा। वरीयता सूची में आने वाले अभ्यर्थियों को उनके द्वारा दिये गये मोबाइल न. पर SMS द्वारा सूचित किया जाएगा

फिर भी विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की website: www.vmou.ac.in को निरन्तर देखते रहना चाहिए जब तक कि वरीयता सूची जारी न हो जाए। काउन्सलिंग की कोई सूचना डाक द्वारा प्रेषित नहीं की जाएगी

बी.एड कार्यक्रम जनवरी 2024 प्रवेश में वरीयता सूची के लिए मेरिट निर्माण के नियम

यू.जी. में प्राप्त प्रतिशत को आधार बनाकर मेरिट बनाई जाएगी
यू.जी. में समान प्रतिशत होने की स्थिति में 12वी में प्राप्त प्रतिशत को मान्य किया जाएगा
12वी में समान प्रतिशत होने की स्थिति में 10वी में प्राप्त प्रतिशत को मान्य किया जाएगा
10वी समान में प्राप्त प्रतिशत होने की स्थिति में शिक्षण अनुभव को मान्य किया जाएगा
शिक्षण अनुभव में समानता होने की स्थिति में अधिक उम्र को मान्य किया जाएगा

How to Apply VMOU BEd Online Form 2024

वीएमओयू बीएड एडमिशन फॉर्म 2024 ऑफिसियल वेबसाइट में जारी किया गया है। सभी उम्मीदवार ध्यान दे की वह ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। सभी छात्राओं को अंतिम तिथि से पहले आवेदन पत्रों को सबमिट करना होगा। अंतिम तिथि के बाद अगर किसी उम्मीदवार के द्वारा फॉर्म को सबमिट कराया जाता है।

तो उनके आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं किया जायेगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को अपने सभी दस्तावेजों को स्कैन कॉपी को फॉर्म के साथ अपलोड करके शुल्क राशि की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन ही भुगतान करना होगा। 

VMOU BEd Admission Form Date: 13 January to 31 January 2024
VMOU BEd Admission 2024 Online Form Link: Click Here
VMOU BEd Admission 2024 Notification: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

7 + 11 =