CTET Passing Marks सीटेट परीक्षा मे पास होने के लिए पासिंग मार्क्स जारी, देखें कौनसी कैटेगरी कितने अंक से पास होगी

CTET Passing Marks: सीटेट परीक्षा मे पास होने के लिए पासिंग मार्क्स जारी कर दिए है, सभी अभ्यर्थियों के लिए केटेगरी वाइज़ न्यूनत्तम पासिंग मार्क्स प्राप्त करना जरूरी है । कौनसी कैटेगरी मे अभ्यर्थियों कितने अंक प्राप्त करना जरूरी है

CTET Passing Marks
CTET Passing Marks

सीटेट परीक्षा 2024 का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, (सीबीएसई) द्वारा पूरे देश में 21 जनवरी 2024 को किया गया था। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए बताया जा रहा है कि विभिन्न श्रेणियों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक और उत्तीर्ण प्रतिशत कितनी रहेगी ।

अब अभ्यर्थी जानना चाहते है सीटेट पासिंग मार्क्स 2024 क्या है, सीटेट परीक्षा मे पास होने के लिए कितने नंबर जरूरी है यानि सीटेट मिनिमम कट ऑफ मार्क्स क्या है ? इस आर्टिकल मे हम आपको पूरी जानकारी दे रहे है ।

CTET Passing Marks

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे एनवीएस/केवीएस और अन्य स्कूलों आदि में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए शिक्षकों की योग्यता का आकलन करने के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) परीक्षा आयोजित की।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का 18वां संस्करण पहली बार सीबीएसई द्वारा देश भर में दो स्तरों – प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5 वीं के लिए) और प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8 वीं के लिए) के तहत ऑफलाइन मोड में आयोजित किया गया था।

इसे भी पढे: MTS Vacancy 2024 मल्टी टास्किंग स्टाफ के 567 पदों पर निकली नई भर्ती, सभी राज्यों के लिए, आवेदन की अंतिम तिथि 08 मार्च

इतने नंबर आने पर सीटेट मे पात्र घोषित किया जाता है

सीटीईटी परीक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले व्यक्ति को सीटीईटी पास या सीटीईटी उत्तीर्ण माना जाएगा। श्रेणी-वार न्यूनतम योग्यता अंक इस प्रकार हैं:

सीटेट परीक्षा मे 150 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाते है । जिनमे सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 60% अंक यानि 90 नंबर लाने पर ही पात्र घोषित किया जाता है । इसके अलावा अन्य वर्गों के सभी अभ्यर्थियों को 55% अंक यानि 82 नंबर लाने पर पात्र घोषित किया जाता है ।

सीटेट के लिए उत्तर कुंजी और कट ऑफ की जानकारी हमने आपको पहले ही बता दी है इसके अलावा रिजल्ट जारी होते ही तुरंत सूचना पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं

Leave a Comment

five + four =