Rajasthan Vacancy New Rule भर्ती परीक्षाओ मे फर्जीवाड़ा रोकने के लिए नया नियम, राजस्थान सरकार सभी भर्तियों मे लागू करेगी ये नियम

Rajasthan Vacancy New Rule: राजस्थान सरकार भर्तियों मे होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सभी भर्ती परीक्षाओ मे एक नवाचार लागू करने वाली है । इस नवाचार के होने के बाद फर्जीवाड़ा करने वालों की खैर नहीं होगी

Rajasthan Vacancy New Rule
Rajasthan Vacancy New Rule

सरकार के इस नवाचार से भर्ती परीक्षाओं मे बैठने वाले डमी परीक्षार्थियों पर लगाम लगेगी । राजस्थान की भर्तियों मे आजकल डमी परीक्षार्थी परीक्षा मे शामिल होकर लोगों को परीक्षा पास करा कर भर्तियों मे बड़ा फर्जीवाड़ा कर रहे है ।

जिससे योग्य व मेहनत करने वाले युवा बेरोजगार अभ्यर्थी सरकारी नौकरियों मे पिछड़ रहे है वही बिना मेहनत करने वाले फर्जी अभ्यर्थियों का चयन हो रहा है इससे उनके मन मे ठेस लगती है । हाल ही मे सब इन्स्पेक्टर भर्ती मे फर्जीवाड़ा करने वाले कई लोगों को एसओजी ने गिरफ्तार भी किया है ।

Rajasthan Vacancy New Rule

राजस्थान सरकार के सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग ने सी फेस के साथ मिलकर एक नए ऐप का निर्माण किया है । इस ऐप के माध्यम से परीक्षा केंद्र पर बड़ी आसानी से डमी फर्जी अभ्यर्थियों को पकड़ा जा सकेगा । इस ऐप का उपयोग आरपीएससी और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की भर्ती परीक्षाओं मे किया जाएगा ।

राजस्थान डीओआईटी विभाग और सी फेस के इस ऐप का नाम ऑथेंटिकेशन ऐप रखा है । राजस्थान के दोनों भर्ती संस्थाएं इस तकनीकी का इस्तेमाल कर परीक्षाओं मे होने वाले फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए करेंगे । अभी इस ऐप का ट्रायल चल रहा है और जल्द ही आगामी भर्तियों मे इसका इस्तेमाल शुरू हो जाएगा ।

इसे भी देखे: Mahila News प्रदेश की महिलाओ को सीएम ने 100 करोड़ रुपये के ऋण वितरण समेत 12 नई सौगात दी, देखे यहाँ से

यह ऐप UIDAI से जुड़ा हुआ होगा । इस ऐप के माध्यम से परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी का लाइव चेहरा कैप्चर किया जाएगा । फिर UIDAI के आधार कार्ड डाटा से अभ्यर्थी का चेहरा और आँखों की पुतलिया मैच की जाएगी । कुछ ही सेकंड मे ये पता चल जाएगा कि अभ्यर्थी असली है या डमी फर्जी है ।

अभी तक राजस्थान मे ऐसा कोई सिस्टम नहीं है जिससे फर्जी व डमी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर ही पकड़ा जा सके । अभी हाल मे राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षाओ के आवेदन मे आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है जिससे इस ऐप का इस्तेमाल करना और भी आसान हो जाएगा ।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

11 + sixteen =