REET Level 2 Syllabus 2024 रीट पात्रता परीक्षा लेवल 2 का सम्पूर्ण नया सिलेबस जारी, यहाँ से डाउनलोड करे

REET Level 2 Syllabus 2024: रीट लेवल 2 सिलेबस 2024, REET 2024 Level 2 Syllabus in Hindi: राजस्थान मे आगामी महीनों मे होने वाली रीट पात्रता परीक्षा 2024 (आरईईटी 2024) की तैयरी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए हम यहाँ रीट लेवल 2 का सम्पूर्ण सिलेबस उपलब्ध करवा रहे है ।

REET Level 2 Syllabus 2024
REET Level 2 Syllabus 2024

रीट 2024 की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले रीट 2024 सिलेबस की जानकारी होना आवश्यक है । हम आपके लिए यहाँ पर रीट लेवल 2 सिलेबस के बारे मे विस्तृत जानकारी प्रदान कर रहे है ।

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REET 2024 Exam Pattern Level 2

बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र: 30 प्रश्न – 30 अंक
भाषा प्रथम: 30 प्रश्न – 30 अंक
भाषा द्वितीय: 30 प्रश्न – 30 अंक
विषय (सामाजिक अध्ययन या गणित-विज्ञान): 60 प्रश्न – 60 अंक

REET Level 2 Syllabus 2024

Child Dovelopment and Padagogy: बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र

बाल विकास: वृद्धि एवं विकास की संकल्पना, विकास के विभिन्न आयाम एवं सिद्धान्त, विकास को प्रभावित करने वाले तत्त्व ( विशेष रूप से परिवार एवं विद्यालय के संदर्भ में ) एवं अधिगम से उनका संबंध।

वंशानुक्रम एवं वातावरण की भूमिका,

व्यक्तिगत विभिन्नताए : अर्थ, प्रकार एवं व्यक्तिगत विभिन्नताओ को प्रभावित करने वाले कारक,

व्यक्तित्व: संकल्पना, प्रकार व व्यक्तित्व को प्रभावित करने वाले कारक ।

व्यक्तित्व का मापन, बुद्धि: संकल्पना, सिद्धान्त एवं इसका मापन, बहुआयामी बुद्धि एवं इसके अभिप्रेत

विविध अधिगमकर्त्ताओं की समझ: पिछड़े हुये, मानसिक रूप से पिछडे़, प्रतिभाशाली, सृजनशील, वंचित एवं अलाभान्वित, विशेष आवश्यकता वाले बच्चे एवं अधिगम अक्षमता युक्त बच्चे ।

अधिगम मे आने वाली कठिनाइयाँ, समायोजन की संकल्पना एवं तरीके, समायोजन में अध्यापक की भूमिका, अधिगम का अर्थ एवं संकल्पना,

अधिगम को प्रभावित करने वाले तत्त्व, अधिगम के सिद्धान्त (व्यवहारवाद, गैस्टाल्टवाद, बान्डुरा एवं प्याजे)

बच्चे सीखते कैसे है, अधिगम की प्रक्रियाएं, चिंतन, कल्पना एवं तर्क, अभिप्रेरणा एवं इसके अधिगम के लिए निहितार्थ, शिक्षण अधिगम की प्रक्रियायें,

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा-2005 के संदर्भ में शिक्षण अधिगम की व्यूह रचनायें एवं विधियाँ।

आकलन, मापन एवं मूल्यांकन का अर्थ एवं उद्देश्य, समग्र एवं सतत् मूल्यांकन, उपलब्धि परीक्षण का निर्माण।

सीखने के प्रतिफल, क्रियात्मक अनुसन्धान, शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 अध्यापकों की भूमिका – एवं दायित्व

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