RPF Vacancy 2024 रेलवे ने आरपीएफ मे 10वीं पास के लिए 4660 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

RPF Vacancy 2024: रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल भर्ती 2024 का ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । रेलवे ने आरपीएफ के 4660 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है । जिसके आवेदन 15 अप्रैल से शुरू होंगे

RPF Vacancy 2024
RPF Vacancy 2024

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती 2024 का इंतजार कर युवा बेरोजगार अभ्यर्थियों के बड़ी खुशखबरी है । भारत सरकार के रेल मंत्रालय ने सभी ज़ोनल रेलवे मे आरपीएफ मे रिक्त 4660 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए भर्ती विज्ञापन जारी किया है ।

आरपीएफ भर्ती 2024 का इंतजार कर रहे युवाओ के बड़ी अच्छी खबर है रेलवे सुरक्षा बल मे लंबे समय बाद भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है । अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले भर्ती नोटिफिकेशन मे दी गई जानकारी चेक कर ले

आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए पदों का वर्गीकरण

रेलवे द्वारा जारी नोटिफिकेशन मे आरपीएफ एसआई भर्ती 2024 (RPF SI Recruitment 2024) के 452 पद और आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2024 (RPF Constable Recruitment 2024) के 4208 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है ।

RPF Vacancy 2024 Age Limit

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए एसआई व कांस्टेबल के पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा रखी गई है । आरपीएफ कांस्टेबल पद के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से 28 वर्ष होनी चाहिए वही आरपीएफ एसआई पद के लिए अभ्यर्थी की आयु 20 वर्ष से 28 वर्ष होनी चाहिए । इसके अलावा आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा मे छूट का प्रावधान है ।

RPF Recruitment 2024 Education Qualification

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती मे कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए वही एसआई पद के लिए आवेदन करने वाले किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना चाहिए ।

RPF Recruitment 2024 Application Fees

आरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन करने वालों अभ्यर्थियों को आवेदन फीस का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा । सामान्य व ओबीसी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस 500 रुपये रखी गई है वही अन्य सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपये फीस रखी गई है ।

Selection Process

चरण – I: कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) – आरआरबी द्वारा आयोजित किया जाएगा
चरण – II: पीईटी/पीएमटी
चरण – III: दस्तावेज़ सत्यापन

How to Appy RPF Online Form 2024

आरपीएफ भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए सबसे पहले तो जो शर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसे अच्छे से पढ़ ले इसके बाद में जब डिटेल नोटिफिकेशन जारी हो जाए तो उसमें अप्लाई ऑनलाइन का डायरेक्ट लिंक जारी होगा उसके आधार पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

इसे भी देखे: SCC GD Answer Key 2024 एसएससी जीडी कांस्टेबल आन्सर की जारी, यहाँ से चेक करें

आरपीएफ भर्ती के लिए रिक्वायरमेंट रूल जारी कर दिए गए हैं जिसका पीडीएफ हमने नीचे उपलब्ध करवा दिया है डिटेल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया भी हम आपके यहां पर उपलब्ध करवा देंगे।

आरपीएफ भर्ती के आवेदन भरने की संभावित तारीख: 15 अप्रैल से 14 मई 2024
RPF Recruitment 2024 Short Notification: Click Here
RPF Recruitment 2024 Online Form Link: Activate Soon

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

eighteen − one =