RPSC 2 New Vacancy आरपीएससी ने दो नई भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया, आवेदन 5 मार्च से शुरू

RPSC 2 New Vacancy Notification: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आज 2 नई भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । इन भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 05 मार्च से शुरू की जाएगी ।

RPSC 2 New Vacancy
RPSC 2 New Vacancy

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जनसम्पर्क अधिकारी (PRO)और कृषि अधिकारी के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है । आयोग द्वारा इन भर्तियों के लिए ऑनलाइन मोड मे आवेदन मांगे है ।

आरपीएससी भर्ती के लिए आयु सीमा

इन भर्तियों के लिए अभ्यर्थी की न्यूनत्तम आयु 20 वर्ष व अधिकत्तम आयु 40 वर्ष रखी गई है । इसके अलावा आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा मे छूट भी दी गई है ।

आरपीएससी भर्ती के लिए एप्लीकेशन फीस

आयोग द्वारा इन भर्तियों के लिए वन टाइम आवेदन शुल्क रखा गया है । सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹600 हैं व अन्य वर्गों के लिए ₹400 आवेदन शुल्क रखा गया है ।

आरपीएससी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

आरपीएससी जनसम्पर्क अधिकारी भर्ती के लिए अभ्यर्थी किसी स्नातक डिग्री और पत्रकारिता मे 5 साल का अनुभव या पत्रकारिता मे डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए।

वही आरपीएससी कृषि अधिकारी भर्ती के लिए एमएससी (कृषि) या (बागवानी) की डिग्री होनी चाहिए

चयन प्रक्रिया

जनसम्पर्क अधिकारी के लिए चयन लिखित परीक्षा व इंटरव्यू और कृषि अधिकारी के लिए चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा । लिखित परीक्षा मे चयनित अभ्यर्थियों का डॉक्युमेंट्स वेरीफिकेशन कर फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर नियुक्ति दी जाएगी

आवेदन कैसे करें

ऑनलाईन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को बोर्ड के ऑनलाईन पोर्टल http://rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना है । यहाँ पर Recruitment Advertisement पर उपलब्ध Apply online link पर क्लिक करना है ।

अथवा एस.एस. ओ पोर्टल http://sso.rajasthan.gov.in से Login करने के उपरांत Citizen Apps (G2C) में उपलब्ध Recruitment Portal का चयन करना होगा।

इसके बाद अभ्यर्थी Apply Now पर क्लिक करेगा। अब आपको आवेदन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है। अब आपको अपनी सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने हैं। इसके पश्चात आपको अपनी फोटो और सिग्नेचर करके अपलोड करने हैं।

इसके पश्चात आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक लिए करना है। अब आपको अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। नीचे दिए गए समिति बटन पर क्लिक करना है आप का पूर्ण रूप से आवेदन फॉर्म भर चुका है। अंत में 1 प्रिंट आउट अवश्य निकाल ले ताकि भविष्य में काम आ सके।

RPSC 2 New Vacancy Notification Check

RPSC Vacancy Form Date: 05 March to 05 April 2024
RPSC Online Form Link 2024: PRO Form Link | AO Form Link
RPSC 2 New Vacancy Notification: PRO | AO

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

2 × two =