SSC GD Cut Off 2024 एसएससी जीडी में इतने नंबर है तो सिलेक्शन पक्का, यहां देखें स्टेट वाइज केटेगरी वाइज़ कट ऑफ

SSC GD Cut Off 2024: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है । एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा का आयोजन 20 फरवरी से 07 मार्च 2024 किया जा रहा है ।

SSC GD Cut Off 2024
SSC GD Cut Off 2024

आयोग ने एसएससी जीडी कांस्टेबल के लगभग 26 हजार पदों के लिए भर्ती निकाली है जिसमे देश के लगभग 46 लाख अभ्यर्थी परीक्षा मे भाग ले रहे है । जो अभ्यर्थी इस परीक्षा मे शामिल हो चुके या होने वाले है वे सभी एसएससी जीडी कांस्टेबल कट ऑफ 2024 जानना चाहते है ।

SSC GD Cut Off 2024

इससे उनको अंदाजा हो जाएगा कि पेपर मे कितने नंबर आने पर फिजिकल टेस्ट के लिए सिलेक्शन हो जाएगा या कितने नंबर पर एसएससी जीडी कट ऑफ रहेगी । इसके अलावा अभ्यर्थियों को एसएससी जीडी न्यूनत्तम पासिंग मार्क्स के बारे मे भी पता होना जरूरी है ।

आज हम आपको इस आर्टिकल मे एसएससी जीडी कट ऑफ 2024 केटेगरी वाइज़ और एसएससी जीडी पासिंग मार्क्स 2024 के बारे मे विस्तार से बता रहे है ताकि आप इस परीक्षा मे सफल होने के लिए अच्छे अंक प्राप्त करने का प्रयास कर सके ।

इसे भी देखे: SCC GD Answer Key 2024 एसएससी जीडी कांस्टेबल आन्सर की जारी, यहाँ से चेक करें

हम यहाँ पर आपको एसएससी जीडी की संभावित कट ऑफ के बारे मे बता रहे है । जो परीक्षा समाप्ति के बाद विभिन्न कोचिंग संस्थान के एक्सपर्ट द्वारा तैयार की जाती है । ये सिर्फ अनुमानित कट ऑफ है इसे ऑफिसियल कट ऑफ न समझे । ऑफिसियल कट ऑफ आयोग अपनी ऑफिसियल वेबसाईट पर रिजल्ट के साथ जारी करेगा ।

एसएससी जीडी कांस्टेबल पासिंग मार्क्स 2024

एसएससी जीडी कांस्टेबल की लिखित परीक्षा मे पास होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 30%, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस के लिए 25% और इसके अलावा अन्य वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 20% न्यूनत्तम मार्क्स लाना आवश्यक है ।

पिछले वर्ष इतनी रही कट ऑफ

अगर हम एसएससी जीडी कांस्टेबल की पिछली बार की कट ऑफ की बात करे तो जनरल की कट ऑफ 142 अंक, ओबीसी की कट ऑफ 140, ईडब्ल्यूएस की कट ऑफ 139, एसटी की कट ऑफ 126 और एससी की कट ऑफ 129 अंक रही थी । इसके अलावा स्टेट वाइज़ कट ऑफ अलग-अलग रही ।

एसएससी जीडी कांस्टेबल की 2024 की कट ऑफ ये रहेगी

पिछली बार की कट ऑफ को देखते हुए इस बार की कट ऑफ मे कुछ ज्यादा बदलाव नहीं होगा । एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए सामान्य वर्ग की कट ऑफ 145 से 150 अंक, ओबीसी वर्ग के लिए 140 से 145 अंक, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 140 से 145 अंक, एसटी वर्ग के लिए 125 से 130 अंक व एससी वर्ग के लिए 130 से 135 अंक अनुमानित कट ऑफ रहेगी

इसके अलावा स्टेट वाइज़ कट ऑफ अलग-अलग जारी की जाती है । स्टेट वाइज़ कट ऑफ इस कट ऑफ से कम रहेगी । इसलिए आप कट ऑफ के आधार पर अपनी फिजिकल की तैयारी को न रोके । सभी अभ्यर्थी अपने फिजिकल की तैयारी शुरू कर दे । जिससे आपको बाद मे इसका फायदा मिल सके ।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

1 × 3 =