Lok Sabha Chunav 2024 लोकसभा चुनाव आचार संहिता कब लगेगी ? चुनाव आयोग से आई बड़ी खबर, चुनावों की तारीख घोषित

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव आचार संहिता कब लगेगी के बारे मे सभी लोग जानना चाह रहे है । देश में कुछ ही महीनों में 18वीं लोकसभा के आम चुनाव होने है इसके लिए सभी को आचार संहिता की तारीख का इंतजार है ।

Lok Sabha Chunav 2024
Lok Sabha Chunav 2024

देश मे 18वीं लोकसभा चुनाव 2024 की आचार संहिता कब लगेगी, चुनावों की तारीख कब घोषित होगी, कितने चरण मे चुनाव होंगे, किस राज्य मे कब चुनाव होंगे । इसे लेकर ज्यादातर लोग इंतजार कर रहे है । चुनाव आयोग ने चुनावी तैयारी शुरू कर दी है ।

Lok Sabha Chunav Aachar Sanhita Kab Lagegi

आचार संहिता लागू होना सीधा सा संकेत है कि केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से उसी दिन चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। 2019 के चुनाव के दौरान 10 मार्च को तारीखों की घोषणा की गई थी। इसी दिन आचार संहिता लगी थी। 11 अप्रैल से 19 मई 2019 के बीच सात चरणों में हुए थे और वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी।

आज की ताजा जानकारी के अनुसार 18वीं लोकसभा चुनावों के लिए 16 मार्च 2024 को शाम 03 बजे चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है । इस प्रेस कॉन्फ्रेंस मे लोकसभा आम चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान किया जाएगा । चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीख घोषित करते ही आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी ।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि 2019 की तरह ही देश में लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में कराए जा सकते हैं। पहले चरण के लिए मतदान अप्रैल के दूसरे सप्ताह में हो सकता है।

इसे भी देखे: BJP Candidate 1st List लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, किसे कहां से मिला टिकट

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

four × 1 =