RRB ALP Recruitment 2024 रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर आवेदन शुरू, अंतिम तिथि आज

RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे मे नई भर्तियों का इंतजार कर रहे बेरोजगार अभ्यर्थियों के बड़ी खुशखबरी है । रेलवे भर्ती बोर्ड ने करीब 5 साल बाद एक बड़ी भर्ती का विज्ञापन जारी किया है । रेलवे मे भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो गया है ।

RRB ALP Recruitment 2024
RRB ALP Recruitment 2024

रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । रेलवे भर्ती बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है । रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती 2024 के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी 20 जनवरी से 19 फरवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

RRB ALP Recruitment 2024 Dates

रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट की भर्ती सभी राज्यों के रेलवे मण्डल के लिए जारी की गई है । असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती 5696 पदों के लिए जारी की गई है । इसके आवेदन 20 जनवरी 2024 से शुरू होने वाले है । आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 रखी गई है ।

आयु सीमा

आरआरबी असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनत्तम आयु सीमा 18 वर्ष व अधिकट्टम आयु सीमा 33 वर्ष रखी गई है । आयु सीमा की गणना 01 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी । इसके अलावा आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा मे सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी ।

आवेदन शुल्क

रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती 2024 का आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फीस का भुगतान करना होगा । इसके लिए सामान्य, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये का शुल्क देना होगा । अन्य वर्गों के अभ्यर्थियों को 250 रुपये का शुल्क देना होगा ।

शैक्षणिक योग्यता

रेलवे एएलपी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वी पास होना चाहिए इसके अलावा उसके पास ITI का डिप्लोमा या डिग्री का प्रमाणपत्र होना चाहिए

इसे भी पढे: RSMSSB CET Exam Date 2024 राजस्थान सीईटी (समान पात्रता परीक्षा) की परीक्षा तिथि घोषित, यहाँ से करे चेक

चयन प्रक्रिया

स्टेज-1: लिखित परीक्षा (सीबीटी)
स्टेज-2: दस्तावेज़ सत्यापन
स्टेज-3: मेडिकल जांच

RRB ALP Recruitment 2024 आवेदन कैसे करें

रेलवे भर्ती बोर्ड असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के लिए आवेदन करने के अभ्यर्थी को सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना है । यहाँ पर आपको दिए गए Apply पर क्लिक करना है ।

फिर Create an Account पर क्लिक करना है । अब आपको यहाँ मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है । इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने है । अंत मे निर्धारित फीस का भुगतान करना है ।

फीस का भुगतान होने के बाद फॉर्म को फाइनल सबमिट कर देना है । भविष्य के लिए फॉर्म का एक प्रिन्ट निकाल कर सेव रख ले ।

RRB ALP Recruitment 2024 Apply Online Link: Click Here
RRB ALP Recruitment 2024 Official Notification: Click Here | Detailed Notification | Age Limit

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

sixteen − one =