UGC NET June 2024 यूजीसी नेट जून 2024 का नया नोटिस जारी, अब इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन

UGC NET June 2024: नैशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट जून 2024 के आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है । एनटीए ने यूजीसी नेट जून 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन 20 अप्रैल 2024 से मांगे थे । जिसकी अंतिम तिथि 10 मई थी ।

UGC NET June 2024
UGC NET June 2024

अब एनटीए ने यूजीसी नेट 2024 के आवेदन की तिथि मे बढ़ोतरी कर दी है । जो अभ्यर्थी यूजीसी नेट जून 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाह रहे है वे अब 19 मई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में 83 विषयों में ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप’ और ‘असिस्टेंट प्रोफेसर’ के लिए पात्रता के लिए UGC-NET जून 2024 आयोजित करेगी।

UGC NET June 2024 Online Application Form Fee

यूजीसी नेट 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सामान्य केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 1150 रुपये, UR-EWS/OBC-एनसीएल उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये तथा ST/ SC/ PWD/ ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए 325 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। यह आवेदन शुल्क उम्मीदवार नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / यूपीआई / ई-वॉलेट आदि के माध्यम से जमा करवा सकता है।

UGC NET June 2024 Qualification

यूजीसी नेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों को बिना राउंडऑफ के कम से कम 55% अंक (ओबीसी / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / थर्ड जेंडर के रूप में 50% अंक) प्राप्त करने चाहिए। अंतिम वर्ष की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी देखे: REET Exam Closed रीट परीक्षा बंद को लेकर आई बड़ी खबर, शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

UGC NET June 2024 Age Limit

यूजीसी नेट JRF के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 31 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। तथा सहायक प्रोफेसर के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं होगी।

How to Apply UGC NET June 2024 Online Application Form

  1. उम्मीदवार को आवेदन ऑफिसियल वेबसाईट https://ugcnet.ntaonline.in/ पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा।
  2. ऑनलाइन आवेदन में उम्मीदवारों द्वारा भरी गई जानकारी 10 वीं की अंकतालिका के अनुसार होनी चाहिए।
  3. उम्मीदवार ऑनलाइन करने से पूर्व ऑफिसियल वेबसाईट पर उपलब्ध सूचना विवरणिका में दिए गए निर्देश के अनुसार आवेदन पत्र भरना होगा।
  4. आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि से पहले भरा जाना चाहिए क्योंकि किसी भी उम्मीदवार को निर्धारित तिथि के बाद आवेदन पत्र जमा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  5. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए भरे हुए आवेदन पत्र और शुल्क रसीद का प्रिंटआउट अपने पास रख लें।
  6. यूजीसी नेट की अंतिम तिथि का ऑफिसियल नोटिफिकेशन यहाँ से डाउनलोड करे: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

five × 3 =