7th Pay DA Hike कर्मचारियों को सरकार का तोहफा! महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी; HRA भी ज्‍यादा मिलेगा

7th Pay DA Hike: होली और लोकसभा चुनावों से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है । केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक मे मोदी सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते मे 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया है । अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46% से बढ़कर 50% हो गया है ।

7th Pay DA Hike
7th Pay DA Hike

7th Pay DA Hike

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट कमेटी की बैठक में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते व पेंशनभोगियों को मिलने वाली महंगाई राहत में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी का फैसला किया। अब कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता मिलेगा । यह महंगाई भत्ता जनवरी 2024 से लागू किया जाएगा ।

इसका फायदा 48 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और करीब 65 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। DA में बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर सालाना 12,869 करोड़ का बोझ पड़ेगा। इससे आपकी सैलरी मे भी बढ़ोतरी होगी । आइए जानते है महंगाई भत्ता बढ़ने से आपकी सैलरी मे कितनी बढ़ोतरी होगी ।

DA के साथ ही HRA मे भी बढ़ोतरी

डीए में बढ़ोतरी के साथ HRA मे भी बढ़ोतरी की गई है। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार महंगाई भत्ते मे बढ़ोतरी के साथ ही मकान किराया भत्ते (HRA) मे भी बढ़ोतरी की है । अब मकान किराया भत्ता मूल वेतन के 27 प्रतिशत, 19 प्रतिशत और 9 प्रतिशत से बढ़ाकर क्रमश: 30 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 10 प्रतिशत कर दिया गया है। 

इसे भी पढे: LPG Gas Cylinder Price मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, एलपीजी गैस सिलेंडर 100 रुपये सस्ता किया, अब इतने रुपये मे मिलेगा सिलेंडर

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी मे कितनी बढ़ोतरी होगी ? इसके लिए एक फार्मूला होता है (Basic Salary X DA%) = DA Amount । यानि आपके मूल वेतन से महंगाई भत्ते की दर से गुना करने पर जो राशि आएगी वो ही आपका महंगाई भत्ता है । आइए इसे एक उदाहरण से समझते है

मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए (Central Employees DA Hike) बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया है। अगर किसी कर्मचारी को महीने की 18,000 रुपये बेसिक पे मिलती है तो अभी उसका डीए 8280 रुपये है। 4 प्रतिशत बढौतरी के बाद कर्मचारी का महंगाई भत्ता 9000 रुपये हो जाएगा। 

ऐसे ही तरह अगर किसी सरकारी कर्मचारी का बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है तो अभी उसे हर महीने 26,174 रुपये महंगाई भत्ता मिल रहा है। अब बढौतरी के बाद उसे हर महीने 28,450 रुपये मिलेंगे । अगर किसी पेंशनर की मूल पेंशन 10,000 रुपये है तो उसका डीआर यानी महंगाई राहत भत्ता बढ़कर 4600 रुपये से बढ़कर 5000 रुपये हो जाएगा। 

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

6 − 6 =